Hamar Beti Hamar Maan Abhiyan, छत्तीसगढ़ राज्य

Hamar Beti Hamar Maan छत्तीसगढ सरकार का एक क्रांतिकारी अभियान है। इसके अंतर्गत मुख्यतः निम्नलिखित तीन घटक है-

परामर्शप्रशिक्षणपराक्रम
1. पुलिस की महिला अधिकारी स्कूल और कालेजों में जाएगीं।1. हमर बेटी हमर मान Help Line Number होगा जारी1. गर्लस स्कूल, कालेजों तथा महिलाओं/युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमख जगहों पर स्पेशल महिला पैट्रोलिंग
2. बेटियों को कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव की देगीं जानकारी।2. महिला सुरक्षा के लिए जारी मोबाइल ऐप के इस्तेमाल का स्कूल और कालेजों मे मिलेगा प्रशिक्षण2. महिला अपराधों की विवेचना महिला विवेचक करेंगी, तुरंत होगा चालान पेश।
Hamar Beti Hamr Maan
छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के टविटर अंकाउट से

निर्भय बेटियाँ, बुलंद आवाज़ ,

सशक्त -सुरक्षित, बनेगा समाज

छत्तीसगढ सरकार

Hamar Beti Hamar Maan Abhiyan क्या है?

हमर बेटी हमर मान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक अभियान चलाया है। जिसके तहत स्कूल और कोलेज जाने वाली बेटियों को खुद की सुरक्षा के तरीक़े समझाए जाएगें। इसके साथ ही महिलाओं ओर बेटियों द्वारा की गयी शिकायत को प्राथमिकता दी जाएगी। इस अभियान से बेटियों को सशक्त, सुरक्षित और जागरूक बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री के अनुसार जिस समाज की बेटियाँ सुरक्षित और सशक्त हैं वह समाज लगातार प्रगति करता है।

इस अभियान के तहत बेटियों और महिलाओं को जागरूक किया जाएगा।

Hamar Beti Hamar Maan Abhiyan अभियान के तहत राज्य की पुलिस महिला अधिकारी और महिला कर्मचारी राज्य के सभी ज़िलों के सभी सरकारी ग़ैर-सरकारी स्कूलों और कॉलेजों और ऐसी जगह जहां महिलाएं इक्कठा होती है वहाँ जाएगी। स्कूलों और कॉलेज में जा कर पुलिस महिला अधिकारी बेटियों और महिलाओं को उनके क़ानूनी अधिकारों के बारे में समझाएगी। बेटियों को गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, योन शोषण के बारे में समझाएगी। महिला अधिकारी बेटियों और महिलाओं को साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से कैसे बचा जाए ये भी समझाएगी, इन सब की सही से जानकारी देगी। सुरक्षा और अधिकार जैसी सभी बातों पर बेटियों और महिलाओं का मार्गदर्शन करेंगी और उनसे इस पर बात करेगी। इन बेटियों के साथ महिला सुरक्षा App और इसके उपयोग कि भी जानकारी दी जाएगी।

Hamar Beti Hamar Maan Abhiyan द्वारा किस प्रकार बेटियों और महिलाओं को सुरक्षित और सशक्त बनाएगी?

Hamar Beti Hamar Maan अभियान के तहत स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक और सभी महिलाओं और बेटियां जहां एकत्र होती है वहाँ विशेष महिला पुलिस अधिकारी लगाई जाएगी। महिलाओं और बेटियों के साथ हुए अपराधों या दुर्व्यवहार की शिकायत पर तुरंत जाँच की जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं और बेटियों द्वारा की गयी शिकायत की जाँच भी महिला पुलिस अधिकारी ही करेगी। ओर मुख्यमंत्री जी ने ये भी कहा कि इन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर जाँच की जाएगी। प्राथमिकता के आधार पर अपराध की जाँच पूरी तरह से ओर जल्द से जल्द हो। और जाँच कम से कम समय ले इसकी सारी ज़िम्मेदारी पुलिस महानिरक्षक (IG) पर होगी।

Hamar Beti Hamar Maan Abhiyan के तहत बेटियों और महिलाओं को क्या सुविधा दी जाएगी?

हमर बेटी हमर मान अभियान के तहत राज्य सरकार एक हेल्प्लाइन नम्बर जारी करेगी जिससे कभी भी कहीं भी कोई भी महिला या बालिका जिसके साथ दुर्व्यवहार अथवा किसी प्रकार का अपराध हो रहा हैं, तो वो उसी समय उस Helpline नम्बर पर फ़ोन करके अपनी शिकायत या समस्या बता सकती है। हेल्पलाइन नम्बर के साथ साथ सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए एक मोबाइल App भी बनाई जाएगी। जिसके लिए सभी महिलाओं ओर बालिकों को स्कूल, कॉलेज या जहां भी महिलायें एकत्रित होती है वहाँ इसको कैसे उपयोग में लेना है, की जानकारी दी जाएगी।

Hamar Beti Hamar Maan का मुख्य उद्देश्य बेटियों और महिलाओं को सुरक्षित और सशक्त बनाना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने कहा-

Hamar Beti Hamar Maan न केवल एक क्रांतिकारी अभियान है, बल्कि एक ऐसा कदम है जो हमरी बेटियों को आत्म- सक्षम बनाएगा। हम सब मिलकर इस अभियान को सफल बनायेंगे और अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारी निभाएगे।

– भुपेश बघेल, मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़

Hamar Beti Hamar Maan help line number (हमर बेटी हमर मान का हेल्पलाइन नम्बर )

हमर बेटी हमर मान अभियान छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिए शुरू की गयी है। इस अभियान के तहत महिलाओं और बेटियों को सुरक्षित और सशक्त बनाया जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ की सरकार ने helpline नम्बर जारी किया है जो की निम्न है – 

9479190167 

इस नम्बर पर फ़ोन कर के राज्य की कोई भी महिला और बेटी मदद माँग सकती है और किसी की शिकायत भी दर्ज करवा सकती है। फ़ोन करने वाली बेटी या महिला का नाम उजागर नहीं किया जाएगा। ओर शिकायत करने पर तुरंत ही कार्यवाही की जाएगी। इस helpline के बारे में सभी महिलाओं ओर बेटियों को महिला पुलिस द्वारा स्कूल,  कॉलेज या जहां भी महिलाएँ एकत्रित होती ह वहाँ  बताया जाएगा। 

Hamar Beti Hamar Maan के कुछ सवाल-

प्रश्नः हमर बेटी हमर मान का मुख्य उद्देश्य क्या है?
उत्तरः यह एक ऐसा अभियान है जिसका मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ की महिलाओं एवं बालिकाओं को सुरक्षित एवं सशक्त बनाना है।

प्रश्नः हमर बेटी हमर मान अभियान को कब शुरू किया गया?
उत्तरः अभियान की हाल ही में घोषणा की गई है।
Note: जैसे ही इसका अधिकारिक लांच होगा आपको तारिक साझा कर दी जाएगी

प्रश्नः हमर बेटी हमर मान किस राज्य में शुरू किया जाएगा?
उत्तरः अभियान को छत्तीसगढ राज्य में शूरू किया जाएगा।

प्रश्नः हमर बेटी हमर मान अभियान का मुख्य लाभ क्या है?
उत्तरः . इसका मुख्य लाभ महिलाओं एवं बालिकाओं को कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव की जानकारी देना तथा उनकी शिकायत पर तुरन्त प्रभाव से कार्रवाई करना।

Leave a Comment