Last and Final Settlement Scheme 2022 | LFSS Haryana

“Last and Final Settlement Scheme 2022” or “LFSS Scheme 2022” हरियाणा सरकार के “Haryana Shahari VIkas Pradhikaran” विभाग द्वारा हाल ही मेंं शुरू की गई एक नई योजना है। इस योजना के तहत आवंटियों के लिए रिकवरी की प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा तथा लंबित विवादों का जल्द निपटारा किया जाएगा।

LFSS Scheme 2022 का उद्देश्य डिफॉल्ट करने वाले आवंटियों से अतिरिक्त कीमत (एनहांसमेंट) के बकाए को जमा करवाना है, और उनसे कोई रिफंड स्वीकार्य नहीं होगा। जितनी राशि एच.एस.वी.पी. पोर्टल (HSVP Portal) पर आवंटियों के खाते में एन्हांसमेंट हेड में बताई जाएगी, डिफॉल्ट करने वाले आवंटियों को उतनी ही छूट मिलेगी।

Last and Final Settlement Scheme 2022
Last and Final Settlement Scheme 2022, HSVP (Haryana Shahri Vikas Pradhikaran)

Last and Final Settlement Scheme 2022 क्या है?

LFSS Scheme 2022 योजना हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आलाटियों के हितों को मद्देनज़र रख कर बानाई गई है। इसके तहत वसूली की प्रक्रिया को आसान बनाकर लंबे समय से लंबित पड़े विवादों को खत्म करना है। इस स्कीम का उद्देश्य डिफॉल्ट करने वाले आवंटियों से अतिरिक्त कीमत (एनहांसमेंट) के बकाए को जमा करवाना है, और कोई रिफंड स्वीकार्य नहीं होगा। जितनी राशि HSVP पोर्टल पर आवंटियों के खाते में Enhancement Head में बताई जाएगी, डिफॉल्ट करने वाले आवंटियों को उतनी ही छूट दी जा सकेगी।

Last and Final Settlement Scheme 2022 की Last Date क्या है?

LFSS 2022 की अवधि 17.08.2022 से लेकर 30.09.2022 तक रहेगी। सभी लाभार्थियों को इस अवधि के दौरान ही अपने आपको रजिस्टर करके भुगतान करना होगा।

Last and Final Settlement Scheme 2022?

LFSS योजना के लिए एक विशेष पार्टल बनाया गया है जहां योग्य लाभार्थियों की सूची होगी। पार्टल पर लाभार्थियों को रजिस्टर करने के लिए अपने प्लाट के बारे में जरूरी सूचनाएं मुहैया करानी होगी। सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, एक तुलनात्मक रिपोर्ट तैयार की जाएगी जो योजना के पहले और बाद में देय राशि, ब्याज दरों आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेगी, जिसमें प्राप्त आंकड़ों की विस्तृत गणना होगी। एक पे बटन प्रदर्शित किया जाएगा जहां से लाभार्थी भुगतान कर सकते हैं और उसी की रसीद प्राप्त कर सकते हैं।

Last and Final Settlement Scheme 2022 का लाभार्थी कौन होगा?

LFSS 2022 योजना का लाभ अतिरिक्त मूल्य के साथ ब्याज/ विलंबित ब्याज के तहत उन आवंटियों को ही उपलब्ध होगा जो LFSS के कार्यान्वयन से पहले की तारीख यानी 31.07.2022 को अस्थायी रूप से PPM System में संपूर्ण बकाया राशि का भुगतान करेंगे।

क्या One Time Settlement Scheme या Full and Final Settlement Scheme के लाभार्थी भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते है?

नहीं जो लाभार्थी One Time Settlement Scheme या Full and Final Settlement Scheme स्कीम का पहले ही लाभ उठा चुके हैं उन्हें Last and Final Settlement Scheme (LFSS 2022) का लाभ नहीं मिलेगा।

Additional Price कैसे Calculate किया जाएगा?

Additional Price दो भागों में निकाला जाएगा-

  1. पार्ट-A : यह 01.04.2015 से पहले निकाला जाएगा। इस पार्ट में अतिरिक्त मूल्य की रिकैलकुलेश्न का कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा।
  2. पार्ट-B : यह 01.04.2015 के बाद का होगा। इसके अंतर्गत निर्देश संख्या 63, दिनांक 22.08.2019, के अनुसार Additional Price की रिकैलकुलेश्न के लाभ को उचित संशोधन के साथ अनुमति दी जा सकती है।

योजना का लाभ उठाने पर Litigation की क्या स्थिती होगी?

यह योजना स्वैच्छिक एंव वैकल्पिक है तथा पूर्णतः आवंटी के उपर निर्भर है। जहां आवंटी द्वारा योजना का लाभ प्राप्त किया गया है, यह अतिरिक्त मूल्य की मांग से संबंधित सभी विवादों, मुद्दों, मुकदमों के निपटारे का गठन करेगा। इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक आवंटी को यह वचन देना होगा कि वह व्यक्तिगत रूप से या किसी संस्था या संस्था के माध्यम से किसी भी न्यायालय में लंबित मुकदमे को वापस ले लेंगे और भविष्य में अतिरिक्त मूल्य की गणना पर विवाद नहीं करेंगे।

LFSS योजना का लाभ नहीं लेने पर कितनी राशि का भुगतान करना होगा?

ऐसे केस में अगर आवंटी लाभ के विकल्प को नहीं चुनता है तो उसे ब्याज सहित संपूर्ण बकाया राशि का भुगतान करना पड़ेगा। जिसकी कैलकुलेश्न डिमांड नोटिस के समय की गई थी।

LFSS Scheme 2022 के बारे पूछे जाने वाले कुछ सवाल

प्रश्नः योजना कब लांच हुई?
उत्तर: योजना को 17 अगस्त 2022 को हरियाणा सरकार द्वारा लांच किया गया।

प्रश्नः LFSS Scheme 2022 की Last date क्या है?
उत्तरः आपको बता दें कि योजना 30 सितम्बर 2022 तक चालू रहेगी।

LFSS Scheme Help Line-

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे दिए गए Toll free no. पर बात कर सकते है।

Contact Details:

Haryana Shahri Vikas Pradhikaran
HSVP Office Complex, C-3, Sector-6, Panchkula, Haryana, INDIA

Toll-Free Number: 1800-180-3030

Leave a Comment